डीजल मैकेनिक थ्योरी प्रश्न हिंदी में आईटीआई प्रश्न बैंक


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    1. निम्नलिखित में से किस इंजन में अधिक इंजन पावर है ?
    (a) आंतरिक दहन इंजन Answer
    (b) बहरी दहन इंजन
    (c) (a) व् (b) दोनों
    (d) उपरोक्त्त में से कोइ नहीं

    2. इंजन वाल्व्स को ————चढ़ाया जाता है |
    (a) सिलिंडर ब्लाक या सिलिंडर हैड पर Answer
    (b) सिलिंडर के भीतर
    (c) क्रैंक केस पर
    (d) उपरोक्त्त में से कोइ नहीं

    3. इनमें से किसका इस्तेमाल क्रैंक शाफ़्ट और कैम शाफ़्ट को आश्रय (हाऊसिंग) देने के लिए होता है?
    (a) क्रैंक केस Answer
    (b) सिलिंडर लाइनिंग
    (c) पिस्टन रिंग
    (d) पिस्टन पिन

    4. इनमें से किसका रेडियेटर आकर में छोटा होता है ?
    (a) पेट्रोल इंजन Answer
    (b) डीजल इंजन
    (c) (a) व् (b) दोनों
    (d) उपरोक्त्त में से कोई नहीं

    5. इनमें से किस इंजन का कम्प्रेशन अनुपात, कम है ?
    (a) पेट्रोल इंजन Answer
    (b) डीजल इंजन
    (c) (a) व् (b) दोनों
    (d) उपरोक्त्त में से कोई नहीं

    6. फ्यूड फीड प्रणाली का अंग निम्नलिखित में से कोनसा है ?
    (a) इंधन टैंक
    (b) इंधन फ़िल्टर
    (c) इंधन गेज
    (d) उपरोक्त्त सभी Answer

    7. इंजन वाल्वस———-द्वारा खोली जाती है |
    (a) कैम शाफ्ट Answer
    (b) क्रैंक शाफ्ट
    (c) रॉकर आर्म
    (d) वाल्व गाइड

    8. यदि पेट्रोल इंजन में, डीजल का इस्तेमाल होता है, तब इंजन ————
    (a) नहीं चलता है| Answer
    (b) अधिक कार्य क्षमता से चलता है|
    (c) अधिक गति से चलता है|
    (d) विस्फोट होता है|

    9. पिस्टन के आयल रिंग को असामान्य तरिके से रखने पर क्या होता है ?
    (a) उच्च आयल विस्कोसिटी (चिपचिपापन)
    (b) तेल की अधिक खपत Answer
    (c) उच्च आयल प्रेशर
    (d) कम पम्प प्रेशर

    10. एयर कम्प्रेशर में, ड्रेन प्लग रखने का क्या उदेश्य होता है ?
    (a) तेल को निकलने के लिए
    (b) गाढ़े पानी को निकलने के लिए Answer
    (c) हवा को निकलने के लिए
    (d) कूलैंट को निकलने के लिए

    11. अधिक वाल्व गाइड वियर का परिणाम है |
    (a) अधिक तेल खपत Answer
    (b) इंजन की क्षमता अधिक हो जाती है
    (c) एकदम सही सीलिंग आयल वाल्व
    (d) वाल्व की उम्र बढ़ती है

    12. इंजन वाल्व के देर से खुलने को ———–कहते है |
    (a) लीड
    (b) लेग Answer
    (c) थ्रो
    (d) बॉर

    13. सिलिंडर के अंदरूनी व्यास को ————कहते है |
    (a) बॉर Answer
    (b) D.S.S.
    (c) B.D.S.
    (d) लीड

    14. एग्जॉस्ट स्ट्रोक के दौरान सिलिंडर के भीतर का दबाव पर्यावरणीय दबाव के ——–रहता है |
    (a) बराबर
    (b) कम
    (c) अधिक Answer
    (d) उपरोक्त्त में से कोई नहीं

    15. इंजन की नॉकिंग को प्रभावित करने वाले कारक है ? 
    (a) कम्प्रेशन का अनुपात
    (b) कोल्ड मिक्सचर
    (c) एडिटिक्स (योगज)
    (d) उपरोक्त सभी Answer

    16. मफलर का प्रकार क्या है
    (a) बफफले (व्यर्थ)
    (b) रेजोनेंस (प्रतिध्वनि)
    (c) वेव कैंसलेशन
    (d) उपरोक्त सभी Answer

    17. आमतौर पर रेडियटर ———-से बनाये जाते है |
    (a) पीतल और तांबा Answer
    (b) लोहा
    (c) चंडी
    (d) एल्युमिनियम

    18. यदि आंतरिक दहन इंजन में, ग्रहण की हुई हवा (इनटेक एयर) का तापमान बढ़ जाता है तब इसकी क्षमता –
    (a) बराबर होती है
    (b) कम हो जाती है Answer
    (c) बढ़ जाती है
    (d) उपरोक्त्त में से कोई नहीं



    नोट : यह प्रश्न विभिन्न स्रोतों से तथ्य एकत्रित कर बनायीं गयी है | यदि इसमें कोई त्रुटी पायी जाती है तो RMM Study संचालक की जिम्मेदारी नहीं होगी

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