Mechanic Diesel Practical File Iti


    1. वॉल्व स्प्रिंग की टेंशन को चैक करना

    उद्देश्य ( Objectives )
    1 . बॉल्व स्प्रिंग की टेंशन को वाल्व स्प्रिंग टैस्टर द्वारा चैक करना।
    2 . वाल्व स्प्रिंग की स्क्वायरनेस को टाई स्क्वायर द्वारा चैक करना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( HandTools and Equipments )
    1 . बॉल्व स्प्रिंग टैस्टर
    2 . ट्राई स्क्वायर 150 मि . मी .
    3 . सरफेरा प्लेट
    4 . 400x30 मि . मी .
    5 . ब्रश 100 मि . मी

    सामग्री ( Raw Material ) 
    1 . पुरानी घोती ( साफ कपड़ा )
    2 . वाॅल्व स्प्रिंग
    3 . पेट्रोल

    कार्यविधि ( Job Sequence ) 
    1 . अपने अनुदेशक से किसी एक व्हीकल ( गाड़ी ) के कुछ बोल्व स्प्रिंग लें ।
    2 . सभी वाॅल्व स्प्रिंग को पेट्रोल से साफ करके साफ कपड़े में पुनः माफ करें ।
    3 . वाॅल्व स्प्रिंग रैस्टर को साफ कपड़े से साफ करें ।
    4 . सभी खौल स्प्रिंग को सरफेस पर टिकत रख कर हाई स्क्वायर से स्क्वायरनेस चैक करें  यदि किसी वाॅल्व स्प्रिंग की स्क्वायरनेस में अंतर ( टेढ़ापन ) है तो अलग कर दें ।
    5 . वाॅल्व सिंग को बॉल्व टैस्टर पर रखकर बिना दबाव के स्केल के द्वारा वॉल्व स्प्रिंग की फ्री लम्बाई को नोट करें देखें
    6 . निर्माता के निर्देशानुसार टैस्टर के हैण्डल की सहायता से स्प्रिंग पर लोड डालें स्प्रिंग के लोड ( दबाव ) को टैस्टर पर लगी गेज पर देखें ।
    7 . वाॅल्व पर पूर्ण लोड देने के बाद ( निर्माता के निर्देशानुसार ) स्केल के द्वारा स्प्रिंग की लम्बाई को नोट करें ।
    8 . निर्माता के निर्देशानुसार स्प्रिंग पर लोड आदि स्प्रिंग की लम्बाई में से कोई न्यूनतम अंतर से कम आता है तो स्प्रिंग को बदल दें ।
    9 . उपरोक्त क्रिया के अनुसार सभी वॉल्व स्प्रिंग की टेंशन को चैक करें ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . वॉल्व स्प्रिंग की टैंशन चैक करने से पहले वॉल्व स्प्रिंग की स्क्वायरनेस चैक करें ।
    2 . वॉल्व स्प्रिंग की टैंशन चैक करने से पहले निर्माता की रिपेयर मैन्युअल में से बॉल्व पर लोड तथा बिना लोड के वॉल्व स्प्रिंग की लम्बाई और लोड डालने के बाद स्प्रिंग की लम्बाई को नोट करें ।
    3 . वॉल्व स्प्रिंग की टैंशन चैक करने से पहले स्प्रिंग टैस्टर की जाँच करें कि वह ठीक प्रकार कार्य कर रहा है कि नहीं ।
    4 . कार्य समाप्त करने बाद स्प्रिंग टैस्टर को साफ करके उसके कवर द्वारा ढक देना चाहिए ।

    वॉल्व स्प्रिंग की टेंशन को चैक करना

    2. हाईड्रोलिक प्रेस

    उद्देश्य ( Objectives )
    1 . हरदोलिक प्रेस की स्पषशन करना ।
    2 . हाइड्रोलिक प्रेस की पियर करना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments )
    1 . डबल एण्डीड स्पैनर सैट मि०मी०
    2 . रिग स्पैनर सैट मि०मी०
    3 . कम्बीनेशन प्लायर 150 मि०मी०
    4 . बाल पिन हैमर
    5 . ब्रश 100 मिमी

    सामग्री ( Raw Material )
    1 . काटन वेस्ट
    2 . साफ कपड़ा
    3 . मिट्टी का तेल

    कार्यविधि ( Job Sequence )
    1 . हाईड्रोलिक प्रेस को साफ कपड़े से साफ करें । ।
    नोट : हाइड्रॉलिक प्रेस के ऊपरी भाग को पहले साफ करें तथा ऊपर से सफाई करके नीचे की ओर सफाई करनी चाहिए ।
    2 . हाईड्रॉलिक प्रेस पम्प के हाईड्रोलिक आयल लैवल को चैक करें । यदि आवश्यक तो हाईड्रोलिक आयल लैवल तक भरें । ।
    नोट : हाईड्रॉलिक प्रेस के पम्प में हाईड्रोलिक आयल का प्रयोग करना चाहिए । कोई दूसरा आयल का प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
    3 . हाईड्रोलिक प्रेस के बेड की पिनों को चैक करें । ।
    4 . हाईड्रोलिक प्रेस के सिलैंडर पलेंजर से पम्प तक पाइप की लीकेज को चैक करें ।
    नोट : अपने माननीय अनुदेशक की देख रेख में होइड्रोलिक प्रेस को प्रयोग करने का तरीका ( Process ) सीखें ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . हाईड्रोलिक प्रेस को चालू करने से पहले इसे साफ करना चाहिए ।
    2 . हाईड्रोलिक प्रेस साफ करने के पश्चात् , हाईड्रोलिक प्रेस के चारो ओर की सफाई । करके , गंदगी को डस्ट बिन में डालें ।
    3 . यदि प्रैशर रीलीफ वाल्व मे लीकेज हो तो उसकी वाशर को बदलें ।
    4 . हाईड्रोलिक प्रैस प्रयोग करने के बाद उसके बेड को तुरंत साफ कर देना चाहिए ।
    5 . हाईड्रोलिक प्रेस के पम्प में हाईड्रोलिक आयल का प्रयोग करना चाहिए । यदि कोई दसरा आयल प्रयोग करेगें तो पम्प सिलैंडर तथा पलेंजर की वाशर खराब हो जायेगी ।
    6 . हाईड्रोलिक प्रेस पर कार्य करते समय गंदे तथा चिकने हाथों को तुरंत साफ करना चाहिए ।

    चिन्ह और उनके नाम

    3. कार वाशर इन्सपैक्शन

    उद्देश्य ( Objectives ) _ _ _
    1 . इसमें कोई सन्देह नहीं कि इंजन को लम्बी अवधि तक प्रयोग करने के बाद इसके भागों पर तेल या धूल की परतें जम जाती हैं । साफ करना बहुत जरूरी होता है । वैसे तो हाथ द्वारा स्क्रैपिंग , स्क्रबिंग और वाइपिंग करके , तेल या धल को साफ करना लगता तो सस्ता है , लेकिन यदि समय का भी करें तो वास्तव में बहुत महंगा पड़ता है ।
    2 . इंजन और इसके पार्टस की पानी के दबाव से धुलाई करना बहुत ही सस्ता है ।

    टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 
    1 . कार वाशर
    2 . डबल एण्डीड स्पैनर सैट मि०मी०
    3 . रिंग स्पैनर सैट मि०मी०
    4 . काम्बीनेशन प्लायर 150 मि०मी०
    5 . फ्लैट स्क्रू ड्राईवर 200 मि०मी०
    6 . ब्रश 100 मि . मी .

    समग्री ( Raw Material ) 
    1 . काटन वेस्ट
    2 . पुरानी धोती ( साफ कपड़ा )
    3 . मोबिल आयल

    कार्यविधि ( Job Sequence ) 
    1 . यदि आपने कभी पहले को वाशर को नहीं चलाया है तो अपने अनुदेशक की उपस्थिति में कार वाशर को चलाना सीखें ।
    2 . धुलाई शुरू करने से पहले अपने शरीर पर कपड़े / ड्रैस और चश्मा पहनें ।
    3 . धोने वाले भाग को उचित ऊँचाई तक उठायें ।
    4 . स्प्रे या पानी दबाव को सीधा अपने शरीर पर मत डालें ।
    5 . कार वाशर के आयल लेवल चैक करे यदि आयल कम है तो आयल भरें ।
    6 . मोटर और कार वाशर को डाईविंग बैल्ट की टेंशन को चैक करें । ।
    7 . मोटर और कार वाशर को डाईविंग बैल्ट पर सेफ गार्ड लगा होना चाहिए ।
    8 . मोटर की तारों के कनेक्शन को चैक करें ।
    9 . पानी के स्टेरेज टैंक के पानी के लेवल को चैक करें ।
    10 . कार वाशर को स्टार्ट करने से पहले एक हाथ वाटर होज पाईप के गन पकड़े ।
    11 . अपने अनुदेशक की उपस्थिति में कार वाशर को चालू करें ।
    12 . कार वाशर के वाटर पैशर गेज की सहायता से वाटर पैशर को सैट करें ( 200 PSI करें ) ।
    13 . वाटर गन को खोले और पानी के स्प्रे को चैक करें । यदि स्प्रे ठीक नहीं है तो सैट करें । आवश्यकतानुसार वाटर गेज का प्रयोग करें ।
    14 . कार वाशर प्रयोग करने के बाद कार वाशर मोटर को बंद करें ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . कार वाशर प्रयोग करने पहले होज पाइपों में कहीं कोई पानी की लीकेज हो तो ठीक करनी चाहिए ।
    2 . कार वाशर की विद्युत मोटर अच्छी तरह से अर्थिंग ( Earthing ) होनी चाहिए ।
    3 . कार वाशर फाऊन्डेशन मजबूत होनी चाहिए ।

    Diesel Trade Theory CBT Exam Most Important Question

    4. मैकेनिकल क्रेन मूवेबल टाईप इन्सपैक्शन

    उद्देश्य ( Objectives ) 
    1 . मैकेनिकल क्रेन को चैक करना ।
    2 . मैकेनिकल क्रेन के पार्टस की सर्विसिंग करना ।
    3 . मैकेनिकल क्रेन को चलाना ।

    हैड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 
    1 . हैड ग्रीस गन
    2 . ब्रश 100 मि . मी .

    सामग्री ( Raw Material ) 
    1 . काटन वेस्ट
    2 . मिट्टी का तेल
    3 . पुरानी धोती

    कार्यविधि ( Job Sequence ) 
    1 . क्रेन को ब्रश की सहायता से धूल मिट्टी को साफ करें ।
    2 . क्रेन के चारों व्हील की मूवमेंट को चैक करें ।
    नोट : चारों व्हील फ्री घुमाने चाहिए यदि कोई व्हील फ्री नहीं धुमाता है तो उस व्हील की सफाई करके ग्रीस करें ।
    3 . क्रेन के दोनों कास्टर व्हील की मूवमेंट को चैक करें ।
    4 . क्रेन के हैंडल को घुमाये क्लाक वाइज ( Clockwise ) और उसकी मूवमेंट को चैक करें ।
    5 . क्रेन के हैंडल को घुमाने के पश्चात हैंडल के लॉक को चैक करें ।
    6 . क्रेन के हैंडल के लॉक को खोले और हैंडल को उल्टी दिशा ( Anti clockwise ) घुमाकर चैक करें ।
    7 . क्रेन की स्टील रोप ( Steel Rope ) को चैक करें ।
    8 . क्लेन के फ्रेम को चैक करें ।
    9 . क्रेन के फ्रेम के नटों और बोल्टों को चैक करें ।
    10 . क्रेन के लिफ्टिंग हुक और स्टील रोप की सहायता इंजन को उठाकर चैक करें ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . क्रेन आगे - पीछे और दायें - बायें फ्री घुमानी चाहिए यदि क्रेन को किसी व्हील में रूकावट आ रही है तो उसे ठीक करना चाहिए ।
    2 . क्रेन के हैंडल की मूवमेंट Up और Down करते समय फ्री होनी चाहिए यदि उसमें कोई रूकावट आती है तो उसे ठीक करना चाहिए ।
    3 . क्रेन के फ्रेम के सभी नट्स तथा बोल्ट्स टाईट होने चाहिए ।
    4 . क्रेन के फ्रेम में किसी प्रकार की क्रैकनस नहीं होनी चाहिए वेल्डिंग वाले ज्वाइंट को ध्यान पूर्वक से देखें यदि ज्वाइंट में क्रेकनस आगया है तो फौरन ठीक करना चाहिए ।
    5 . स्टील रोप को समय - समय अनुसार ग्रीसिंग करते रहना चाहिए ।
    6 . क्रेन के हुक से इंजन को उठाते समय , इंजन को सही प्रकार से बांधना चाहिए ।
    7 . इंजन को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाते समय इंजन को वर्कशॉप फ्लोर में कम ऊँचाई पर रखना चाहिए ।
    8 . क्रेन पर कार्य करते समय किसी प्रकार का हँसी - मजाक नहीं करना चाहिए ।
    9 . कार्य समाप्त करने के बाद क्रेन को उचित स्थान पर रखना चाहिए ।

    ITI Diesel Mechanic Important Questions Answers In Hindi


    5. ऑयल पम्प रोटर टाईप की इस्पैक्शन

    उद्देश्य ( Objectives )
    1 . ऑयल पम्प को इंजन से खोलना ।
    2 . ऑयल पम्प को साफ करना ।
    3 . ऑयल पम्प बाडी ( हाऊसिंग ) की गहराई को डेप्थ माइक्रोमीटर से नापना ।
    4 . ऑयल पम्प के सभी पार्टस की क्लीयरेंस को चैक करना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments )
    1 . डेप्थ माइक्रोमीटर सैट मीट्रिक पद्धति
    2 . वर्नियर कैलीपर 0 - 150 मि . मी .
    3 . फोलर गेज मि . मी .
    4 . स्ट्रेट एज ( Straight Edge ) 300 मि . मी .
    5 . रिंग स्पैनर सैट मि . मी .
    6 . डबल एण्डीड स्पैनर सैट मि . मी .
    7 . बॉल पीन हैमर 2 पौण्ड
    8 . सॉकेट सैट मि . मी .
    9 . ब्रश 100 मि . मी .
    10 . ट्रे 400 - 250 मि . मी .

    सामग्री ( Raw Materials )
    1 . काटन वेस्ट
    2 . पुरानी धोती ( साफ कपड़ा )
    3 . मिट्टी का तेल
    4 . पेट्रोल
    कार्यविधि ( Job Sequence )
    1 . यदि इंजन में तेल भरा है तो ऑयल सम्प के ऑयल को ड्रेन प्लग खोलकर ड्रेन करें । ।
    2 , ऑयल सम्प के सभी बोल्टस खोलें ।
    3 . ऑयल सम्प को इंजन ब्लॉक से अलग करें ।
    4 . ऑयल पम्प के सभी बोल्ट खोलकर ऑयल पम्प को इंजन ब्लॉक से अलग करें । ।
    5 . ऑयल पम्प को ट्रे में रखे ।
    6 . ऑयल पम्प के बाहरी भाग को मिट्टी के तेल व ब्रश की सहायता से साफ करें ।
    7 . ऑयल पम्प के स्ट्रेनर को खोलें ।
    8 . ऑयल पम्प की एण्ड प्लेट ( End Plate ) को खोलें ।
    9 . ऑयल पम्प बॉडी / हाऊसिंग से आइडलर गीयर को बाहर निकालें ।
    10 . सभी पार्टी को मिट्टी के तेल से साफ करके , पेट्रोल से पुनः साफ करें । ।
    11 . ऑयल पम्प बाडी ( हाऊसिंग ) की गहराई को डेप्थ माइक्रोमीटर से मापे ।
    नोट : यदि वर्कशॉप में डेप्थ माइक्रोमीटर उपलब्ध नहीं है तो वर्नियर कैलीपर से भी ऑयल पम्प बाडी ( हाऊसिंग ) की गहराई ( डेप्थ को भी नाम सकते हैं ।
    12 . आऊटर रोटर और ऑयल पम्प बॉडी ( हाऊसिंग ) के मध्य के क्लीयरेंस को फीलर गेज से मापो ।
    13 . इनर रोटर और आऊटर रोटर को ऑयल पम्प बॉडी में फिट करके , इनर रोटर और आऊटर रोटर के मध्य के क्लीयरेंस को फीलर गेज से मापो ।
    14 . स्टेट एज ( Straight Edge ) को आयल पम्प कवर रखकर , स्टेट एज और कवर के मध्य को क्लीयरेंस फीलर गेज से मापें
    15 . ऑयल पम्प में आऊटर रोटर को फिट करके , ऑयल पम्प कवर को लगाये तथा कवर के सभी बोल्ट्स को टाइप करें
    16 . ऑयल पम्प में नया गैस्किट लगाकर , इजन ब्लॉक में फिट करें ।
    17 . ऑयल सम्प में नया गैस्किट लगाकर इंजन ब्लॉक के साथ फिट करें ।
    18 . कार्य समाप्त करने के बाद सभी टूल्स को साफ करके उचित स्थान पर रखना चाहिए ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions )
    1 . जॉब पर कार्य शुरू करने से पहले डेप्थ माइक्रोमीटर की शून्य त्रुटि अवश्य चैक कर लेनी चाहिए ।
    2 . वर्नियर कैलीपर को प्रयोग करने से पहले अभ्यास न० 21 में दिये निर्देशों का पालन करना चाहिए ।
    3 . डेप्थ माइक्रोमीटर और वर्नियर कैलीपर प्रयोग करने से पहले तथा प्रयोग करने के बाद साफ कपड़े से साफ करना चाहिए और उचि स्थान ( Wooden Box ) पर रखना चाहिए ।
    4 . पार्टस का माप लेते समय गंदे हाथ नहीं होने चाहिए ।
    5 . ऑयल पम्प को कैम शाफ्ट गीयर के साथ फिट करते समय नयी गैस्किट लगानी चाहिए ।
    6 . ऑयल पम्प को इंजन ब्लॉक के साथ फिट करते समय नयी गौस्किट लगानी चाहिए ।
    7 . ऑयल सम्प के बोल्ट्स को अधिक टाईट नहीं करने चाहिए । कार्क की पैकिंग अधिक टाईट करने पर क्रैक हो जाती है ।



    6. सिलैंडर बोर

    उद्देश्य ( Objectives ) 1 . सिलैंडर बोर गेज तथा आऊट साइड माइक्रोमीटर से बोर को मापने का अभ्यास करना ।
    2 . सिलैंडर बोर को माप को पढ़ना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 1 . सिलैण्डर बोर - गेज एक्सटेशन रॉड सहित ।
    2 . आऊट साईड माईक्रोमीटर रेज 75 - 100 मि०मी० 3 . वर्नियर कैलीपर 150 मि॰मी॰

    सामग्री ( Raw Material )
    1 . पुरानी धोती

    कार्यविधि ( Job Sequence )
    1 . इंजन के सभी सिलैण्डर बोर को साफ करें ।
    2 . वर्नियर कैलीपर की सहायता से सिलैण्डर बोर को मापें । ( 90 . 00 मि . मी . )
    3 . वर्नियर कैलीपर के मापे हए साईज से अधिक साईज की एक्सटेशन राड लें ।
    4 . सिलैंडर बोर गेज के स्टेम पर एक्सटेशन राड को फिट करें ।
    5 . आऊटसाइड माइक्रोमीटर को वर्नियर के द्वारा मापे गये माप को सैट करें और थिम्बल को लॉक करें ।
    6 . आऊटसाइड माइक्रोमीटर की ऐन्विल और स्पिंडल के बीच सिलैंडर बोर गेज को लगाए तथा सिलैंडर डायल गेज को शून्य पर सैट करे ।
    7 . गाइट प्लेट के साथ दिये स्प्रिंग - लोडेड प्लजर के सिरे को दबाकर सिलैंडर बोर गेज को धीरे - धीरे बोर में खिसकायें जिससे वह कम से कम दूरी पर रूक जाए ।
    8 . सिलैंडर गेज को सिलैण्डर वॉल ( Cylinder Wall ) के समान्तर रखें । इस कम - से - कम दूरी के स्थान पर माप देखें ।
    9 . सिलैंडर बोर गेज के डायल पर जो रीडिंग आई है उसे नोट करें ।
    10 . सिलैंडर बोर के माप को पढ़ना । ( देखें चित्र 18 . 3 को तथा 18 . 4 को ) । ( a ) डायल गेज फैले हुए भाग ( Extension side ) की ओर से x + y की तरह पढ़ें । ( b ) डायल गेज फैले हुए सिकुड़े हुए भाग ( Contraction side ) की ओर से - - - की तरह पढ़ें । _ _ r : Standard dimension ( माईक्रोमीटर का माप ) y : डायल गेज की रीडिंग ( 1साइड ) र : डायल गेज की रीडिंग ( 2 साइड ) उदाहरण x + 90 . 00 मि०मी० 1 - 00 . 05 मिम्मी कुल रीडिंग = 89 . 95 मि०मी० नोट : रिपेयर मैन्युअल ( Repair Manual ) में दिये मापन के निर्देशों का पालन करें ।
    11 . सिलैण्डर बोर की माप से अधिकतम ओवलटी और टेपर को नोट करें यदि रिपेयर मैन्युअल निर्देशनुसार लिमिट से अधिक कोई भी । एक ओवलटी या टेपर , अधिक पाई जाती है तो सिलैण्डर को ( Next size ) को बोर करवायें या लाईनर को बदलें ।
    नोट : अधिक जानकारी के लिए अभ्यास न 33 को देखें । कार्य समाप्त करने के बाद साफ कपड़े से माइक्रोमीटर तथा सिलैंडर बोर गेज को साफ करके ( Wooden / Plastic box ) में रखें ।

    सावधानियां( Safety Precautions )
    1 . सिलैंडर बोर मापने से पहले बोर को साफ कपड़े की सहायता से साफ करना चाहिए ।
    2 . सिलैंडर बोर गेज को झटके के साथ प्रयोग में नहीं लाना चाहिए ।
    3 . सिलैंडर बोर गेज को रफ सतह ( सरफेस ) पर प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
    4 . सिलैंडर बोर गेज सूक्ष्ममाप यंत्र ( Precision Instrument ) है इस सावधानी से प्रयोग करना चाहिए ।
    5 . सिलैंडर बोर के माप को बड़ी सावधानी पूर्वक पढ़ना चाहिए तथा रीडिंग नोट करनी चाहिए ।
    6 . कार्य समाप्त करने के बाद साफ कपड़े से माइक्रोमीटर तथा सिलैण्डर बोर गेज को साफ करके ( Wooden box / Plastic box ) में रखना चाहिए ।


    7. क्रैंक शाफ्ट की एण्ड प्ले को मापना



    उद्देश्य ( Objectives )
    1 . अनसर्विसएबल डीजल इंजन की फ्रैंक शाफ्ट को खोलना ।
    2 . क्रैक शाफ्ट और मेन जनरल बियरिंग साफ करना ।
    3 . सैंक शाफ्ट को पुनः फिट करना तथा टार्क रेंच द्वारा टाईट करना ।
    4 . बँक शाफ्ट एण्ड प्ले को चैक करना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 1 . सॉकेट सैट मि . मी .
    2 . रिंग स्पैनर सैट मि . मी .
    3 . फीलर गेज मि . मी .
    4 . टार्क रैच
    5 . फ्लैट स्क्रू ड्राईवर 300 मि . मी .
    6 . डायल टेस्ट इण्केिटर L . C . 00 . 01 मि . मी .
    7 . मैग्नेटिक स्टैंड 8 . ट्रे 8000 600 मि . मी . ।
    9 . ऑयल केन

    सामग्री ( Raw Materials ) 1 . पुरानी धोती ( साफ कपड़ा )
    2 . मिट्टी का तेल
    3 . पेट्रोल
    4 . मोबिल ऑयल

    कार्यविधि ( Job Sequence )
    1 . इंजन को उल्टा करके , ऑयल सम्प के सभी ब्लोल्ट्स को खोलें ।
    2 . पिस्टन और कनैक्टिंग रॉड कैप पर क्रमवार नम्बर लगाये । ( यदि नहीं लगे है तो )
    3 . क्रमवार कनैक्टिंग रॉड के कैप के बोल्ट को खोलें और फ्रैंक शाफ्ट से अलग करें ।
    4 . क्रैक शाफ्ट के मेन बियरिंग के कैप पर क्रमवार नम्बर लगाये । ( यदि नहीं लगे है तो )
    5 . कैंक शाफ्ट के मेन बियरिंग के कैप के सभी ब्लोल्ट्स को खोलें और कैप को इंजन ब्लॉक से अलग करें ।
    6 . क्रैक शाफ्ट फ्लाई व्हील सहित इंजन ब्लॉक से बाहर निकाले ।
    7 . बॅक शाफ्ट तथा मेन बियरिंग शैल को पहले मिट्टी के तेल से साफ करें तथा पुन : पेट्रोल द्वारा साफ करें ।
    8 . इंजन ब्लॉक में जिस स्थान पर क्रैक शाफ्ट फिट होनी है उस स्थान को पहले मिट्टी के तेल से साफ करें तथा पन पेटोल द्वारा साफ करें
    9 . क्रैक मेन बियरिंग ओर थस्ट वाशर को इंजन ब्लॉक में फिट करें और उन पर ऑयल लगायें ।
    10 . क्रैक शाफ्ट को इंजन ब्लॉक के ओर थस्ट वाशर को फिट करें तथा उनके वोल्ट्स को टार्क रैंच की सहायता से टाईट करें ।
    11 . क्रैक शाफ्ट को घुमाकर चैक करें क्रैक शाफ्ट फ्री घुमनी चाहिए ।
    12 . फ्लैट स्क्रू ड्राईवर की सहायता से कैक शाफ्ट को इंजन ब्लॉक में आगे पीछे पुश करें और फीलर गेज से एण्ड प्ले को चैक करें ।
    नोट : एण्ड प्ले को डायल टेस्ट इण्डिकेटर से भी माप सकते हैं ।
    नोट : डायल टेस्ट इण्डिकेटर को चुम्बकीय आधार वाले स्टैण्ड मेग्नेटिक स्टैण्ड पर फिट करें 
    डायल टेस्ट इण्डिकेटर के प्लंजर को फ्रैंक शाफ्ट के अग्र भाग पर लगायें तथा फ्लैट स्क्रू ड्राईवर के द्वारा क्रैक शाफ्ट को इंजन ब्लॉक में आगे और पीछे पुश करें और डायल टेस्ट इण्डिकेटर के डायल गेज की रीडिंग को नोट करें ।
    13 . कनैक्टिंग रॉड और कनैक्टिंग रॉड कैप के बियरिंग पर ऑयल लगाकर क्रमवार नम्बर से फेंक शाफ्ट पिन पर फिट करें । ।
    14 . फ्रैंक शाफ्ट को घुमाकर चैक करें , फेंक शाफ्ट फ्री घुमनी चाहिए ।
    15 . ऑयल पम्प में गौस्किट लगाकर इंजन ब्लॉक से फिट करें ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions )
    1 . कैंक शाफ्ट की एण्ड प्ले चैक करने से पहले पैट्रोल द्वारा अच्छी तरह से साफ करनी चाहिए ।
    2 . फ्रैंक शाफ्ट को इंजन ब्लॉक में फिट करते समय मेन बियरिंग तथा थस्ट वाशर पर मोबिल ऑयल जरूर लगना चाहिए ।
    3 . फ्रैंक शाफ्ट को इंजन ब्लॉक में फिट करने के बाद , फ्रैंक शाफ्ट को घुमाकर चैक करें फ्रैंक शाफ्ट फ्री घुमनी चाहिए ।
    4 . डायल टेस्ट इण्केिटर को झटके के साथ प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
    5 . डायल टेस्ट इण्डिकेटर को रफ सरफेस पर प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
    6 . डायल टेस्ट इण्डिकेटर के प्लजर प्वाइंटर को क्रैक शाफ्ट के अग्र भाग पर सैट करना चाहिए तथा डायल टेस्ट इण्डिकेटर के प्लजर को थोड़ा सा दबाव देकर , डायल पर नीडल एक या दो चक्कर लगने के बाद , शून्य पर नीडल को सैट करने के बाद , एण्ड प्ले चैक करना चाहिए ।


    8. सिलैण्डर हैड के सतह की समतलपन की इन्सपैक्शन

    उद्देश्य ( Objectives )
    1 . सिलैण्डर हैड की सतह / सरफेस की समतलपन ( फ्लैटनेस ) को फौलर गेज तथा स्ट्रेट एज की सहायता से चैक करना ।
    2 . सिलेण्डर हैड की सतह / सरफेस को 6 स्थानों की समतलपन ( फ्लैटनेस ) को मापना ।
    3 . सिलैण्डर हैड की सतह / सरफेस की इस्पैक्शन करना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 
    1 . फीलर गेज मि . मी .
    2 . स्ट्रेट एज 450 मि . मी .

    सामग्री ( Raw Materials )
    1 . पुरानी धोती
    2 . मिट्टी का तेल
    3 . फाईन एमरी पेपर
    4 . पेट्रोल

    कार्यविधि ( Job Sequence ) 
    1 . सिलैण्डर हैड की सतह पर लगी कार्बन को मिट्टी के तेल और फाईन एमरी पेपर की सहायता से साफ करें ।
    2 . सिलैण्डर हैड की सतह को पुनः पेट्रोल द्वारा साफ करें । ।
    3 . सिलैण्डर हैड की जिस सतह ( सरफेस ) को चैक करना है उसे ऊपर की ओर रखकर , सिलैण्डर हैड को वर्क बैंच पर सैट करें ।
    4 . स्ट्रेट एज को सिलैण्डर हैड की सतह सरफेस पर रखकर बायें हाथ से , स्ट्रेट एज को दबायें तथा दायें हाथ से फीलर गैज को , स्टेट एज और सिलैण्डर हैड की सतह ( सरफेस ) के बीच दाखिल करें ।
    5 . उपरोक्त क्रिया के अनुसार सिलैण्डर हैड की सतह सरफेस को 6 स्थानों पर चैक करें ।
    नोट : स्टेट एज और सिलैण्डर हैड की सतह ( सरफेस ) के बीच 00 . 05 मि . मी . के साईज की फीलर गेज प्रवेश ( दाखिला) नही होना चाहिए यदि फीलर गेज हैड की सतह और स्टेट एज के मध्य में प्रवेश ( दाखिल ) कर जाती है तो निर्माता के निर्देशानुसार सिलेंडर को ग्राइंड करवाये या इसे बदल दें । '
    नोट : यदि सिलैण्डर हैड की सतह पर ( सरफेस ) पिटिंग ( गड्ढे ) हो तो सरफेस को निर्माता के निर्देशनुसार  ग्राइंड करना चाहिए

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . सिलैण्डर हैड की सतह ( सरफेस ) को चैक करने से पहले सतह की कार्बन को बिल्कुल साफ करना चाहिए ।
    2 . स्ट्रेट एज को जॉब पर प्रयोग करने से पहले , साफ कपड़े से उस साफ करना चाहिए ।
    3 . गंदे हाथों से जॉब पर कार्य नहीं करना चाहिए ।
    4 . सिलैण्डर हैड की सतह को चैक करने से पहले सिलैण्डर हैड को वर्क बैंच पर सही तरह से सैट करना चाहिए ।
    5 . यदि सिलैण्डर हैड की सतह पर ( सरफेस ) पिटिंग , ( गड्ढे ) या माइनर फ्रैंक है तो अपने अनुदेशक को सूचित करें तथा उचित सलाह लें ।
    6 . कार्य समाप्त करने के बाद फीलर गेज तथा स्ट्रेट एज को साफ करके उचित स्थान पर रखना चाहिए ।


    9.‌ पिस्टन रिंग एण्ड गैप ( बट क्लीयरेंस ) तथा सिलैण्डर ' बोर में पिस्टन क्लीयरेंस चैंकिग अभ्यास 

    उद्देश्य ( Objectives ) 
    1 . पिस्टन रिंग एण्ड गैप / बट क्लीयरेंस को फीलर गेज के द्वारा मापना ।
    2 . पिस्टन तथा सिलैण्डर वाल / लाइनर के मध्य क्लीयरेंस को मापना । ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 
    1 . फीलर गेज मि . मी .
    2 . लम्बी फीलर गेज मि . मी .

    सामग्री ( Raw Materials ) 
    1 . पुरानी धोती ( साफ कपड़ा )
    2 . पेट्रोल .
    3 . पिस्टन रिंग सैट सिलैण्डर बोर के साईज अनुसार ।

    कार्यविधि ( Job Sequence ) 
    पिस्टन रिंग एण्ड गैप / बट क्लीयरेंस को चैक करना 
    1 . इंजन ब्लॉक की ऊपरी सतह को साफ करें ।
    2 . सभी सिलैण्डर बोर को साफ कपड़े से साफ करें ।
    3 . सभी पिस्टन रिंगों को पेट्रोल द्वारा साफ करें ।
    4 . नयी कम्पैशन रिंग ( Compression Ring ) को सिलेण्डर बोर न० 1 में डाले तथा पिस्टन हैड की सहायता से लेवल करें ।
    5 . फीलर गेज की सहायता से पिस्टन रिंग एण्ड गैप ( बट क्लीयरेंस ) को मापे ।
    नोट : यदि निर्माता के निर्देशानुसार पिस्टन रिंग एण्ड गैप ( बट क्लीयरेंस ) कम हो तो इसे फाईन फाईल से ठीक करें । यदि रिंग एण्ड गैप  पर अधिक है तो पिस्टन रिंग बदले ।
    6 . उपरोक्त क्रिया के अनुसार जितनी पिस्टन में कम्प्रैशन रिंग और ऑयल रिंग लगती है उन्हें एक - एक करके सिलैण्डर बोर में डालकर पिस्टन रिंग एण्ड गैप को फीलर गेज से चैक करें । ।

    पिस्टन तथा सिलैण्डर वॉल / लाइनर के मध्य क्लीयरेंस को मापना 
    1 . सभी सिलैण्डर बोर को पेट्रोल द्वारा साफ करें तथा पुनः साफ कपड़े से साफ करें ।
    2 . सभी पिस्टनों को पेट्रोल के द्वारा साफ करें तथा पुनः साफ कपड़े से साफ करें । नोट : पिस्टन को सिलैण्डर लाइनर डालते समय पिस्टन को ग्रूव में कोई भी रिंग नहीं होनी चाहिए ।
    3 . पिस्टन नम्बर 1 को सिलैण्डर बोर में डाले तथा सिलैण्डर वॉल / लाइनर के मध्य के क्लीयरेंस को लम्बी फीलर गेज से मापें  ।
    नोट : पिस्टन क्लीयरैस को गेज पिन वाली साइड की तरफ से नहीं मापना चाहिए तथा लम्बी फीलर गेज पिस्टन और सिलैण्डर वॉल के  मध्य में न अधिक फ्री हो और न अधिक टाईट हो ।
    4 . उपरोक्त क्रिया के अनसार एक - एक करके सभी पिस्टन को सिलैण्डर बोर / लाइनर में डालकर उनके मध्य के क्लीयरेंस को चैक करे ।
    नोट : यदि निर्माता के निर्देशानसार पिस्टन और सिलैण्डर वॉल के मध्य में क्लीयरेंस कम हो तो होनिग मशीन द्वारा उसे ठीक करवाये । यदि क्लीयरेंस अधिक हो तो पिस्टन तथा लाइनर को बदले ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . सिलैण्डर बोर में रिंग डालकर उस पिस्टन द्वारा लेवल करके रिंग एण्ड गैप / बट क्लीयरेंस को मापना चाहिए ।
    2 . पिस्टन और सिलैण्डर वॉल / लाइनर के मध्य का क्लीयरेंस गजन पिन वाली साइड की तरफ से नहीं मापना चाहिए ।
    3 . पिस्टन और सिलैण्डर वॉल / लाइनर के मध्य का क्लीयरेंस लम्बी फीलर गेज से मापना चाहिए ।
    4 . गंदे हाथो से जाल पर कार्य नहीं करना चाहिए ।
    5 . कार्य समाप्त करने के बाद सभी टूल्स को अच्छी तरह से साफ करके उचित स्थान पर रखना चाहिए ।

    10. इंजन के वैक्यूम को मापना

    उद्देश्य ( Objective ) 
    1 . वैक्यूम गेज के द्वारा इंजन के विभिन्न आर . पी . एम . पर वैक्यूम को मापना ।

    हैंड टूल्स / उपकरण ( Hand Tools and Equipments ) 
    1 . वैक्यूम गेज
    2 . टेकोमीटर
    3 . स्क्रू ड्राईवर 200 मि . मी०
    4 . आयल केन

    सामग्री ( Raw Material ) 
    1 . काटन वेस्ट
    2 . पुरानी धोती ( साफ कपड़ा )
    3 . मोबिल आयल

    कार्यविधि ( Job Sequence ) 
    1 . रेडियेटर के पानी के लैवल को चैक करें । यदि लैवल कम है तो पानी ऊपर तक भरें ।
    2 . इंजन के आयल लैवल को ( Dipstick ) के द्वारा चैक करें । यदि कम है तो इंजन में आयल भरें ।
    3 . इग्नीशन स्विज ON करके फ्यूल गेज से फ्यूल के लैवल को चैक करें । यदि फ्यूल कम है तो टैंक में फ्यूल भरें । ।
    4 . इंजन को टाट करके , इंजन को गर्म करें तथा इंजन को रोके । । नोट : इंजन का तापमान Normal Running Temperature पर होने के बाद इंजन को बंद करना चाहिए ।
    5 . इनलैट मैनीफोल्ड से एडाप्टर स्क्रू को खोलकर वैक्यूम गेज को लगाएं ।
    6 . इंजन को स्टार्ट करे तथा इंजन को आइडलिंग स्पीड पर चलाये ।
    7 . इंजन की आइडल स्पीड को चैक करें ।
    नोट : टेकोमीटर को बैक पुल्ली पर लगाकर इंजन आइडल स्पीड को चैक करते है । यदि इंजन की आइडल स्पीड कम है तो काबुरेटर की थ्रोटल थोड़ा सा ओपन करे तथा टेकोमीटर की सहायता से इंजन के आर . पी . एम . ( R . P . M . ) चैक करके सही आइडलिंग स्पीड को सुनिश्चित करें ।
    8 . वैक्यूम गेज की रीडिंग को नोट करे तथा निर्माता निर्देशानुसार के स्पेसिफिकेशन ( Manufacture ' s Specifications ) से तुलना करे ।
    9 . काबुरेटर की थ्रोटल को धीरे - धीरे ओपन करके इंजन के आर . पी . एम . ( R . P . M . ) आइडलिंग स्पीड से ऊपर बढ़ाये तथा वैक्यूम की रीडिंग को नोट करें ।
    10 . इंजन की विभिन्न आर . पी . एम . पर चलाकर वैक्यूम गेज से चार रीडिंग ले तथा नोट करें ।
    नोट : इंजन के आर . पी . एम . को सुनिश्चित करने के लिए टेकोमीटर का उपयोग करना चाहिए । इंजन को आइडलिंग स्पीड से फुल स्पीड पर चलाकर तथा निर्माता के निर्देशानुसार आर . पी . एम . कवर करके रीडिंग लेनी चाहिए ।

    सावधानियाँ ( Safety Precautions ) 
    1 . इंजन को स्टार्ट करके इनलैट मैनीफोल्ड के पैकिंग से लीकेज को चैक करें । इनलैट मैनीफोल्ड तथा सिलैंडर हैड के ज्वाइंट के ऊपर , आयल केन के द्वारा आयल डालें । यदि आयल ज्वाइंट में शीघ्र प्रवेश कर जाता है तो ज्वाइंट ढीला है या पैकिंग खराब / हल्की सी क्रैक है तो लीकेज को ठीक करें ।
    2 . उपरोक्त क्रिया के अनुसार काबुरेटर के पैकिंग से लीकेज को चैक करें । यदि लीकेज है तो ठीक करें । ।
    3 . इंजन की आइडल स्पीड से फुल स्पीड के आर . पी . एम . को चैक करने लिए टेकोमीटर का उपयोग करना चाहिए ।
    4 . वैक्यूम गेज को इनलैट मैनीफोल्ड पर सही प्रकार से ज्वाइंट करनी चाहिए ।
    5 . वैक्यूम गेज की नीडिल को सावाधानीपूर्वक देखकर रीडिंग नोट करनी चाहिए ।
    6 . कार्य करते समय गंदे हाथों को साफ करते रहना चाहिए ।
    7 . कार्य समाप्त करने के बाद वैक्यूम गेज तथा टेकोमीटर को साफ करके वुडन / प्लास्टिक बाक्स में रख देना चाहिए ।

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